अरविंद केजरीवाल को अपमानित किया जा रहा है': आप का दावा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने तिहाड़ जेल में व्यक्तिगत मुलाकात से इनकार कर दिया, जानिए पूरी कहानी क्या है |



आप के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल में उनके परिवार से व्यक्तिगत रूप से मिलने से मना किया जा रहा है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने दावा किया, ''सीएम केजरीवाल का मनोबल तोड़ने की कोशिश की जा रही है.'' समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से उन्होंने आगे कहा, "उनके परिवार को उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने की अनुमति नहीं दी गई है। उन्हें केवल जंगला के माध्यम से उनसे मिलने की अनुमति है। यह अमानवीय है। यहां तक कि कट्टर अपराधियों को भी व्यक्तिगत रूप से मिलने की अनुमति है।" .

'जंगला' शब्द एक लोहे की जाली को संदर्भित करता है जिसका उपयोग बैठकों के दौरान कैदियों को आगंतुकों से अलग करने के लिए किया जाता है। सिंह ने असमानता पर प्रकाश डालते हुए कहा, "उसी तिहाड़ जेल में, कई मुलाकातें होती हैं... लेकिन तीन बार के निर्वाचित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपमानित किया जा रहा है और जंगला के माध्यम से उनके परिवार से मुलाकात कराई जा रही है।" उन्होंने कहा, ''इस तिहाड़ जेल में कार्यालय में बैठकर सैकड़ों बैठकें की गई हैं।''


उन्होंने आगे आरोप लगाया कि इस तरह का व्यवहार भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा किया गया था। उन्होंने घोषणा की, "यह भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर हो रहा है। एक कैदी के रूप में उनके अधिकार छीने जा रहे हैं।" खुद संजय सिंह को हाल ही में दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी

हालांकि, आप के दावों को लेकर तिहाड़ प्रशासन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

'मुलाकात जंगला' में पंजाब के भगवंत मान के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की निर्धारित बैठक के लिए आप ने अधिकारियों की आलोचना की

केजरीवाल, जो कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं, को अपने परिवार से मिलने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ा है। शुक्रवार को, जेल अधिकारियों ने 15 अप्रैल को केजरीवाल की उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान के साथ बैठक निर्धारित की, यह निर्धारित करते हुए कि यह 'मुलाकात जंगला' में होगी।

आप ने भी इस कदम पर सवाल उठाते हुए कहा, ''जेल प्रशासन और प्रधानमंत्री को उस मामले में एक व्यक्ति का नाम बताना चाहिए, जिसने जंगला के जरिए एक मुख्यमंत्री की दूसरे मुख्यमंत्री से मुलाकात कराई है... मैं दिल्ली से सांसद हूं और नहीं'' जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री से मिलने की अनुमति दी गई, आपने यह कैसा नाटक रचा है?”

उन्होंने दावा किया कि सबसे बड़े अपराधियों को अपने आगंतुकों से ठीक से व्यक्तिगत रूप से मिलने की इजाजत है, उन्होंने अधिकारियों के इस कदम को मुख्यमंत्री केजरीवाल और मान का "अपमान" करार दिया।

इससे पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री ने तिहाड़ जेल के अंदर अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और निजी सचिव बिभव कुमार से मुलाकात की थी।