iPhone यूजर के लिए बिग न्यूज़ : Apple iOS 15 लॉन्च चेक फीचर्स, स्पेसिफिकेशन....



iPhone 13 सीरीज के लॉन्च के बाद, Cupertino Tech के दिग्गज Apple ने अपना नवीनतम software iOS 15 और iPadOS 15 जारी किया है।

नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 6s और उसके बाद के उपयोगकर्ताओं के लिए फ़ोकस मोड, लाइव टेक्स्ट, शेयरप्ले और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं के साथ आता है। इसके अलावा, iPad OS 15 iPads के लिए होम स्क्रीन विजेट, फेसटाइम के अपडेट और बहुत कुछ के साथ आएगा।

फेसटाइम ज़ूम के समान है क्योंकि यह अब वीडियो कॉल के प्रतिभागियों को ग्रिड व्यू में अनुमति देगा और इसका सबसे बड़ा लाभ गैर-ऐप्पल यूजर को फेसटाइम कॉल में जोड़ना होगा। अब यूजर को वीडियो चैट में दूसरों को साझा करने और आमंत्रित करने के लिए फेसटाइम लिंक बनाने का विकल्प भी मिल सकता है।

IOS 15 के लॉन्च के साथ, संदेशों में लिंक, चित्र और अन्य सामग्री साझा करने वाले यूजर को आपके साथ साझा किए गए एक नए अनुभाग में दिखाया गया है। 

iOS 15 एक दिलचस्प फीचर के साथ आता है जिसे तस्वीरों में लाइव टेक्स्ट के नाम से जाना जाता है। यह आगे यूजर को एक तस्वीर में नंबर और टेक्स्ट कॉपी करने की अनुमति देगा। लाइव टेक्स्ट फोटो, स्क्रीनशॉट, सफारी और कैमरा ऐप में काम करेगा।

इसके अलावा, Apple मैप्स को नई सुविधाएँ भी मिली हैं जो यूजर को एक बेहतर नाइट मोड के साथ-साथ ऊंचाई डेटा, सड़क के रंग और ड्राइविंग निर्देश, 3 डी लैंडमार्क की एक विस्तृत श्रृंखला देखने की अनुमति देगा। यूजर अपने iPhone और Apple उपकरणों पर आस-पास के सार्वजनिक ट्रांज़िट स्टॉप और स्टेशन की जानकारी भी पिन कर सकते हैं, और जब वे सवारी करते हैं और स्टॉप पर पहुंचते हैं तो स्वचालित अपडेट और सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

स्पॉटलाइट नाम की एक नई सुविधा है जो artists, entertainers, TV shows, and movies के साथ-साथ आपके संपर्कों के लिए नयी खोज   परिणामों के साथ यूजर को एक नज़र में अधिक जानकारी दिखाती है।